सिंचाई पाईप लाईन कार्यक्रम

सिंचाई पाइपलाइन सब्सिडी योजना

सिंचाई पाइपलाइन अनुदान योजना के माध्यम से सरकार कृषि सिंचाई  के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है, इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय कृषि क्षेत्र में सिंचाई क्षमता को बढ़ाकर कृषि उत्पादन को बढ़ाना है।  जिससे खेतो में सिंचाई पानी की पुर्ति, जल संचयन और पानी का प्रबंधन करने की क्षमता में सुधार हो। इस योजना के अंतर्गत सिंचाई पाइपलाइन के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, खेतो में पानी पाईपलाइन के माध्यम से पहुँचने के कारण सिंचाई क्षमता में वृद्धि व पानी की बचत होती है। इस योजना मे आवेदन करने से किसानों को सिंचाई पाइपलाइन सस्ती व आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं।

किसानों को पाइपलाइन की लागत का 60% तक की सब्सिडी दी जाती है, जिससे सिंचाई पाईपलाइन खरीदने को प्रोत्साहित होते है। पाइपलाइन से खेतो तक पानी ले जाने के कारण रास्ते में बर्बाद होने वाले पानी मे कमी आती है, तथा अधिक खेतो मे अधिक क्षेत्रफल पर सिंचाई हो जाती है।

सिंचाई पाइपलाइन सब्सिडी योजना के लिए – पात्रता

सिंचाई पाइपलाईन कार्यक्रम योजना के तहत वे किसान लाभ के पात्र है, जिनके पास कृषि योग्य भूमि है। भूमि पर सिंचाई का साधन कुआ या बोरिंग उपलब्ध है। सिंचाई करने के लिए किसान के पास विद्युत या डिजल चलित पंप सैट होना आवश्यक है। 

  • राजस्थान का मूल निवासी हो।
  • सिंचित कृषि योग्य भूमि का स्वामित्व हो।
  • कृषक के पास विद्युत/डीजल/टैक्टर चलित पम्प सैट हो।

आवश्यक दस्तावेज –  सिंचाई पाइपलाइन अनुदान योजना में आवेदन के लिए 

सिंचाई पाइपलाइन अनुदान योजना राजस्थान में आवेदन करने के लिए  सिंचाई पाइपलाइन सब्सिडी के लिए आवेदन पत्र (pdf), आधार, जन-आधार व मोबाइल नम्बर के साथ जमाबंदी, सिंचाई प्रमाण पत्र व नक्शा ट्रेस की आवश्यकता होती है। सरकार द्वारा लघु एवं सीमांत किसानो तथा SC / ST के किसानो को अतिरिक्त छूट दी जाती है। इसका लाभ लेने के लिए लघु एवं सीमांत किसान प्रमाण पत्र  या SC/ST के किसान होने का प्रमाण पत्र आवश्यक है।

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार 
  • जन-आधार 
  • मोबाइल नम्बर
  • बैंक पासबुक की प्रति
  • डिजिटल जमाबंदी
  • सिंचाई प्रमाण पत्र
  • सत्यापित नक्शा ट्रेस

सिंचाई पाइपलाइन सब्सिडी के लिए – आवेदन प्रक्रिया

  सिंचाई पाइपलाइन सब्सिडी योजना के तहत ऑनलाईन आवेदन करने के लिए किसान 

 स्वयं राज किसान साथी पोर्टल से  या eMitra Onlineवाला की emitra@whatsapp सेवा के माध्यम से अपने घर बैठे आवेदन करा सकते है।

सिंचाई पाइप की सब्सिडी(अनुदान)/ लाभ 

सिंचाई पाइपलाइन सब्सिडी योजना के तहत सिंचाई स्त्रोत से खेत तक पानी ले जाने के पाइप खरीदने के लिए समस्त श्रेणी के कृषकों को लागत का 50 प्रतिशत या अधिकतम राशि ₹15000/- की सब्सिडी दी जाती है। 

सरकार द्वारा लघु एवं सीमांत किसानो तथा SC / ST के किसानो को 10 % अतिरिक्त सब्सिडी दी जाती है, ये अधिकतम ₹18000 की सब्सिडी प्राप्त कर सकते है। 

पाइपलाइन पर सब्सिडी की गणना निम्न प्रकार की जाती है।

  • HDPI पाइप पर सब्सिडी –  ₹50/- प्रति मीटर 
  • PVC पाइप पर सब्सिडी – ₹30/- प्रति मीटर 
  • HDPI लेमिनेटेड ले फ्लेट ट्यूब पाइप पर सब्सिडी-  ₹20/- प्रति मीटर 

सारांश

सिंचाई पाइपलाइन योजना का उद्देश्य किसानों को सब्सिडी उपलब्ध कराकर पाइपलाइन के माध्यम से खेतों तक पानी ले जाने के लिए प्रोत्साहित करना है।  मिट्टी के दोरों के माध्यम से खेतों तक पानी ले जाने में आसपास की जमीन द्वारा सौंपा गया पानी व्यर्थ होता है तथा खेत के ऊंचे वाले भाग में ठीक से पानी नहीं पहुंच पाता है।  जिससे फसल को पानी ठीक तरह से नहीं लगने के कारण पैदावार में कमी आती है। 

 सिंचाई पाइप लाइन के माध्यम से जल स्रोत से खेतों तक पानी ले जाने में रास्ते में बर्बाद होने वाले पानी में कमी आती है, तथा जल स्रोत से अधिक ऊंचाई पर स्थित खेतों में भी आसानी से चल पहुंचाया जा सकता है। सरकार सिंचाई पाइप लाइन खरीदने के कारण किसानों पर पड़ने वाले वित्तीय भारत का आधे से ज्यादा बोझ कम कर रही है।

सिंचाई पाइपलाइन सब्सिडी योजना के तहत अधिक जानकारी के लिए  eMitra Omlineवाला से संपर्क करें |

सिंचाई पाइपलाइन सब्सिडी योजना  राजस्थान से संबंधित पीडीएफ

सिंचाई पाइपलाइन सब्सिडी योजना Rajasthan Form PDF –  

सिंचाई पाइपलाइन सब्सिडी योजना  – गाइडलाइन Rajasthan PDF –

हम आशा करते है, कि आपको  सिंचाई पाइपलाइन सब्सिडी योजना  के बारे सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी। यदि आपके मन अभी भी कोई प्रश्न है, तो आप नीचे कमेंट करे या  E-mitra Onlineवाला से Whatsapp no. 7790938183 या ई-मेल emitra.digitalpradhan@gmail.com से पुछ सकते है। इसी प्रकार की अन्य पोस्टो के बारे मे जानने के लिए हमारे सोशियल मीडीया अकाउंट्स को फोलो करें।

ऑफिशियल URLs

सिंचाई पाइपलाइन सब्सिडी योजना  के बारे में विस्तृत जानकारी – 

सिंचाई पाइपलाइन सब्सिडी योजना आवेदन फॉर्म (fawara pipe subsidy application form) करने के लिए –

FAQ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *