टेक्‍नोलॉजी

 टॉप 10 टेक्नोलॉजी

भविष्य में उपयोग होने वाली महत्वपूर्ण तकनीक व जीवन

 बदलती दुनिया में नये करियर 

कृत्रिम बुद्धि (AI) सेवा के रूप में

कृत्रिम बुद्धि से किसी समस्या का समाधान खोज कर उसे क्लाउड स्टोरेज में रखकर उसकी सेवाएं लेने की अनुमति दी जाएगी। यह अनुमति सबस्क्रिप्शन के आधार पर या किसी व्यक्ति को उसका उपयोग लाइसेंस के आधार पर दी जाएगी। इस प्रकार उपभोक्ता बिना महंगे हार्डवेयर के उच्च कीमत वाली कृत्रिम बुद्धि का उपयोग कुछ रुपये देकर कर सकते है। इससे एक साधारण व्यक्ति भी AI का उपयोग करके अपने व्यवसाय व जीवन को आसान बना सकता है।

रोबोट का उत्पादन

आज की आधुनिक तकनीक के प्रयोग के कारण पिछले कुछ सालों में रोबोट्स के कार्य करने की क्षमता तथा विश्वसनीयता में अतुलनीय प्रगति हुई है। रोबोटों की संख्या लगातार बढ़ रही है तथा रोबोटिक्स का उपयोग विनिर्माण के साथ – साथ शिक्षा, स्वास्थ्य तथा घर के दैनिक कार्यों में भी होने लगा है। यह एक बहुत तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है।

DevOps

  1. यह सॉफ्टवेयर विकास की प्रक्रिया सुधारने व स्वचालित करने के तरीको से सम्बंधित है। DevOps की मदद से व्यवसाय अपने ग्राहकों को सॉफ्टवेयर अपडेट व अन्य सुविधाएं अधिक प्रभावी ढंग से प्रदान कर सकते है।
  2. साथ ही DevOps का उपयोग करने से गलतियों की संभावना कम हो जाती है तथा सॉफ्टवेयर की क्षमता बढ़ जाती है।

इंटरनेट पर व्यवहार

  1. आज मानव के व्यवहार को समझने का अलग- अलग तरह से प्रयास किया जा रहा है। इसमें इंटरनेट बहुत भूमिका निभा रहा है, आज वेब से जुड़ी डिवाइसों व मोबाइल की मदद से ग्राहकों का डाटा लिया जाता है। तथा विश्लेषण कर ग्राहकों के व्यवहार की सम्भावना व्यक्त की जाती है। संभावनाओं के आधार पर ग्राहको के व्यवहार को समझा जाता है। जब एक बार ग्राहकों के व्यवहार के पैटर्न को समझ लिया जाता है, तो इंटरनेट पर व्यवहार का उपयोग ग्राहकों के लिए सेवाएँ और उत्पाद बनाने में बेचने में वह प्रचार करने में किया जाता है
  2.  इंटरनेट पर ग्राहकों के व्यवहार का उपयोग घर से सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को एक दूसरे से जोड़कर उन सभी का एक साथ संचालन व उपयोग करने में किया जाता है।

Edge Computing 

सॉफ्टवेयर सेक्टर का वर्तमान का सबसे बड़ा इनोवेशन Edge Computing है। यह टेक्नोलॉजी में क्लाउड कंप्यूटिंग का ही एक रूप है, क्लाउड कंप्यूटिंग में user से डाटा क्लाउड स्टोरेज पर जाता है तथा प्रोसेस होकर वापस user को मिलता है, इसलिए इसके लिए हमेशा इंटरनेट की जरूरत होती है। जबकि Edge Computing में सामान्य प्रोसेस तो यूजर के सिस्टम में ही हो जाती है तथा जटिल प्रोसेस के लिए डाटा क्लाउड कंप्यूटिंग को भेज दिया जाता है ।

Block Chain (ब्लॉकचेन)

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का अनेक सेक्टर में महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।  ब्लॉकचेन एक विकेंद्रीकृत डेटाबेस है, जो सुरक्षित व खुले लेनदेन को सक्षम बनाता है। इसमें कोई भी केंद्रीय प्राधिकरण नहीं है, व्यवसाय ब्लॉकचेन की तकनीक की संभावनाओं को जांचने व इसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिए निवेश कर रहे हैं। ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी  अभी अपने उत्पन्न होने के चरण में ही है, लेकिन यह अभी भी कई व्यवसायों के काम करने के तरीकों में महत्वपूर्ण बदलाव ला रही है। 

वर्तमान में यह फाइनेंस, हेल्थ केयर व मैनेजमेंट में उपयोग होने लगी है तथा इसका उपयोग अधिकांश क्षेत्रों में होने की संभावना है।

cyber security (साइबर सिक्योरिटी)

साइबर सिक्योरिटी का क्षेत्र संसार में लोगों के डिजिटल होने के साथ-साथ बढ़ता रहेगा। व्यवसाय में लोगों को साइबर हमलों से बचने के लिए और अधिक सुरक्षा की आवश्यकता होती है। अतः साइबर सिक्योरिटी विशेषज्ञ सॉफ्टवेयर या साइट के हेक होने पर उसका कारण पता लगाकर उस समस्या को हल कर देते हैं। आजकल क्लाउड प्लेटफॉर्म का उपयोग बढ़ता जा रहा है, तो उनकी सुरक्षा बहुत आवश्यक मुद्दा है क्योंकि यूजर बहुत उपयोगी व गोपनीय जानकारी क्लाउड प्लेटफॉर्म पर रखते हैं। अनेक व्यवसाय क्लाउड प्लेटफॉर्म के आधार पर ही चलते हैं, इसी कारण कंपनियां साइबर सिक्योरिटी टूल बनाने में बहुत निवेश कर रही है।

Full Stake Development

सॉफ्टवेयर बिजनेस में  Full Stake Development का नया ट्रेंड चल रहा है, Full Stake Development  में एक वेबसाइट या एप्लीकेशन का फ्रंट व बैक एंड दोनों शामिल होते हैं। सभी व्यवसायों का उद्देश्य एक ऐसी वेबसाइट या एप्लीकेशन बनवाना होता है, जिसमें सभी फीचर हो व उपयोग करने में आसान हो। फुल स्टैक डेवलपमेंट में सर्वर साइड प्रोग्रामिंग व वेब डेवलपमेंट दोनों की समझ होती है।